इंटरनेट से खसरा खतौनी कैसे निकाले Khasra Khatouni Kaise Nikale

आज कल हम सब लोग डिजिटल इंडिया कि ऒर बढ़ रहे है इसके साथ साथ हमारा काम काज भी डिजिटल हो रहा है . आपके पास कितना खेत है इसका पता हम बडी आसानी से लगा सकते है . पहले यह होता था कि अगर आपको कुछ भी जानना हो तो तहसील पर जाना पड़ता था मगर अब ऐसा नहीं है .

सरा खतौनी क्या है

हमरे पास कितना खेत है इसका पता लगाने के लिये सरकार ने खतौनि का नियम निकाला है अगर आपने अभी तक अपना खतौनि नहीं निकाला है ओर आपको अपने account का नंबर भी नहीं पता है तो आप अपने नाम के जरिये अपना खतौनि निकाल सक्ते है .


खसरा खतौनी कैसे निकाल

खसरा खतौनी निकालाने के लिये सबसे पहले हमे इसके ऑफिशियल website पर जाना होगा उसके बाद वहा पर अपना सहर , तहसिल , ग्राम चुनना होगा उसके बाद अपना नाम लिख कर search करना होगा फिर आपको अपना खसरा खतौनि डाउनलोड करने का ऑप्शन दिखायी दे देगा .

अगर आप लोगो को ये समझ मे नहीं आरहा है तो आप निचे दिये गये steps को follow करना होगा ओर फिर आपको सब कुछ आसानी से समझ मे आ जायेगा .

सबसे पहले आपको इस् website पर जाना है भुलेख अब यहा पर जाने के बाद आपको ऐसा तस्वीर दिखायी देेेेगा .

अब इसके बाद आपको खतौनि ( अधिकर अभिलेख ) की नकल देखे पर क्लिक करना है आप निचे दिये गये तस्वीर मे देख सकते है

अब इसके बाद आपको एक captcha को सही सही भरना पड़ेगा उसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जहा पर आपको अपना जिला , तहसिल , ग्राम सही सही चुनना है आप निचे तस्वीर मे देख सकते है .

अब आपको यहा पर कुछ options दिखायी देंगे यहा पर आप चाहे तो अपना खसरा / गाटा संख्या , खाता संख्या , नामंतरन दिनांक से अपनी खसरा खतौनि निकाल सकते है मगर अगर आपको ये सब पता नहीं है और आप सिर्फ नाम से खसरा खतौनि निकलना चाहते है तो आप खातेदर क़े नाम द्वारा खोजे पर क्लिक करे और वहा पर अपना नाम डाल दे .

अब आपको यहा पर आपके नाम का खसरा दिखायी दे देगा आप उस पर क्लिक करे
और उध्दरण देखें पर क्लिक करदे .

अब यहा पर आपको captcha fill करना पड़ेगा आप सही सही captcha fill करदे और continue पर क्लिक करदे .

बस आपका काम हो गया है आप अपने स्क्रीन पर अपना खसरा खतौनी देख सकते है और इसको save भी कर सकतें है .


कुछ जरूरी जानकारी

बहुत बार ऐसा होता है कि आप अपना नाम दालो और उस् नाम से कोइ खतौनि नहीं दिखाता है ऐसे मे आप् अपने घर के पुरान लोग जैसे कि आपके दादाजी उनका नाम डाल कर search करे उसमे आपका नाम जरुर दिखयी देगा .

जो लोग पढ़ें लिखे नहीं होते है उनकों कोई भी बेवकूफ बना देता है मगर आप लोग पढ़ें लिखे इंसान है अपनी ज़मिन जय्जात कि पूरी जानकारी रखनी चाहियें .

अगर आप लोगो को कही कुछ भी समझ मे नहीं आया हो तो निचे comment box मे अपनी समस्या लिखिये ओर साथ मे अपना whatsapp नंबर भी डाल दे ताकि हम आपको whatsapp पर contect करके आपको अछी तरह समझा सके

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here