हैकर बनने के लिए क्या करना पड़ेगा

0
167
hacker banane ke liye koun koun si programming language sikhe

हैकिंग का नाम सुनते ही हमारे मन में बहुत सारी बाते आने लगती है जैसे फिल्मो में कैसे होता है सिर्फ एक क्लिक से किसी का फ़ोन हैक करना और भी बहुत कुछ मगर ऐसा नही है हैकिंग में बहुत मेहनत लगती है अगर आप हैकिंग करने के बाद खुद को बचा नही सकते हो तो आपको बहुत परेसनियो का सामना करना पड़ सकता है.

बहुत से हैकर ऐसे है बिना किसी जानकारी के किसी भी साईट से कोड्स को कॉपी करके हैकिंग तो कर लेते है मगर बाद में पकडे जाते है ऐसा इसलिए होता है क्योकि अगर आप किसी की कोड्स कॉपी कर रहे हो तो जाहिर सी बात है गवर्नमेंट / दुसरे हैकर ने उसके बारे में पूरी जानकारी निकल चुके होंगे की उसको डिकोड कैसे करना है और असली हैकर की पहचान कैसे करनी है.

hacker kaise bane

 

हैकिंग करने का मतलब होता है की आप हैकिंग करलो और आप पकडे भी ना जाओ इसके लिए आपको खुद से कोड्स लिखने पड़ेंगे ताकि आप अपने आइपी को अछे से हाईड कर सको और एक अछे हैकर बनाने के लिए आपको हैकिंग के पुरे स्टेप्स को अछे से पढना और सीखना पड़ेगा.

हैकर कैसे बने इस आर्टिकल में हमने अची तरह समझाया है की हैकर बनाने के हमें क्या करना पड़ेगा आप लोग उस आर्टिकल को पढ़ लीजिये और अछे से समझ कर इसको फॉलो कीजिये ताकि आप किसी मुसीबत में ना फसे.

 

दुसरे हैकर से बात चित करते रहे 

अगर आप एक हैकर है और आपको किसी टॉपिक पर कोई डाउट है तो आप दुसरे हैकर से बात करके वो डाउट क्लियर कर सकते है इस तरह आपको कॉन्सेप्ट्स समझने में भी आसानी होगी और आपको हैकिंग के बारे थोड़े बहुत और जानकारी मिलेगी.

hacker se bate kaise kare

बहुत सारे ऐसे वेबसाइट है जहा पर हैकर मिल कर बाते करते है साथ में कुछ नया सीखते है इसके लिए सोशल माडिया की भी मदद ले सकते है वहा आपको एक से बढ़ कर एक कम्युनिटी मिल जाएगी जो हैकिंग के बारे में डिस्कशन करती रहती है.

बहुत से ऐसे लोग इंटरनेट पर मौजूद है जो एक दूसरे से बातें करने के लिए कुछ स्पेसिफिक आईपी एड्रेस की मदद लेते हैं ताकि कोई सोशल मीडिया से उनको ट्रैक नहीं कर सकता है इसके लिए एक और प्लेटफार्म में जिसको हम व्हाट्सएप के नाम से जानते हैं लोग व्हाट्सएप पर भी बात करना पसंद करते हैं क्योंकि व्हाट्सएप एक इनक्रिप्टिंग एंड डिक्रिप्टिंग वेबसाइट है इसका मतलब कि जो आप भेजते हैं उसको कोई तीसरा नहीं देख सकता है सिर्फ उसी इंसान के पास वह मैसेज जाएगा जिसके पास आप उसे भेज रहे हैं.

हैकर बनाने के लिए कोई कौर्स करनी पड़ेगी क्या 

बहुत से ऐसे लोग हैं जो सोचते हैं कि अगर हमें हैकर बनना है तो हमें इसके लिए पढ़ाई करनी पड़ेगी दोस्तों आप लोग को मैं बता दूं हैकिंग की एक अलग से पढ़ाई होती है लेकिन उसके लिए कुछ स्पेसिफिक जगह है जहां आपको हैकिंग के बारे में अच्छी तरह पढ़ाया जाता है जैसे कि दिल्ली बेंगलुरु और मुंबई इसके अलावा अगर आप हैकिंग सीखना चाहते हैं तो आप गूगल की मदद से हैकिंग सीख सकते हैं.

हैकर बनने के लिए क्या करना पड़ेगा 1

 

आप हैकिंग कहीं से भी सीखें मगर सभी के दिमाग में एक बात जरूर आती है कि वह हैकिंग सीखना कहां से शुरू करें उसका पहला स्टेप क्या होगा और वह धीरे धीरे कैसे आगे बढ़ सकता है क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि हमें हैकिंग के बारे में कुछ नहीं पता होता है और किसी से सीखने जाओ तो वह डायरेक्ट जावा और पाइथन पढ़ाना शुरू कर देते हैं यह बिल्कुल गलत है मैं आपको यही सलाह दूंगा कि सबसे पहले आप यह जान ले हैकिंग होता क्या है लेकिन कितने प्रकार के होते हैं और हैकिंग करने का मूल मकसद क्या होता है.

क्योंकि जब तक आप हैकिंग का बेसिक नहीं जानेंगे तब तक आप यह समझ नहीं पाएंगे कि आपको एक्चुअल में करना क्या है अगर आपको किसी चीज में इंटरेस्ट नहीं हो और आपको डायरेक्ट उसका एडवांस लेवल बताया जा रहा है तो लार्जिंग सी बात है आपको कुछ भी समझ में नहीं आएगा तो इसके लिए आपको सबसे पहले हमारा यह आर्टिकल पढ़ना पड़ेगा जिसमें हमने हैकिंग के शुरुआती चरण मतलब हैकिंग क्या है और हैकिंग  कितने तरह के होते हैं वह बताया है.

 

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना सुरु करे 

अब जब आप हैकिंग के पूरे कंसेप्ट को अच्छी तरह समझ चुके हैं कि हैकिंग है क्या और यह कितने तरह के होते हैं और हैकिंग करने से हमें क्या फायदा होता है और क्या नुकसान होता है अब आते हैं मेन मुद्दे पर कि हम हैकिंग कैसे सीख सकते हैं इसके लिए आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना पड़ेगा जैसे कि Java , C++ , Python, etc . और उसके बाद हमें इसे इंप्लीमेंट करना सीखना होगा वह आगे बहुत एडवांस लेवल की बातें हैं मगर शुरुआती चरण में आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना पड़ेगा.

 hacker banane ke liye koun koun si programming language sikhe

अगर आप प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में नहीं जानते हैं तो मैं आपको यही कहूंगा कि आप सबसे पहले C++ सीखना शुरू करें जैसे ही आप C++ सीखना शुरू कर देंगे और C++ सीख लेंगे उसके बाद आपको जावा और पाइथन समझने में देर नहीं लगेगी आपको बता दूं कि यह तीनों प्रोग्रामिंग लैंग्वेज एक जैसे ही हैं मगर इनकी लिखने का तरीका थोड़ा अलग है इसीलिए मैं आपको सबसे अच्छी C++ लैंग्वेज बता रहा हूं जिसे आप शुरुआती चरण में सीख सकते हैं उसके बाद आपको पूरे कंसेप्ट अच्छी तरह समझ में आ जाएंगे जिसकी मदद से आप जावा और पाइथन को आसानी से यूज कर सकते हैं.

 

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिखने के बाद क्या करे 

जब आप प्रोग्रामिंग लैंग्वेज अच्छे से सीख लेंगे तब आपका नेक्स्ट टारगेट होगा प्लेटफार्म कि आप कौन सा प्लेटफार्म यूज करेंगे हैकिंग करने के लिए मैं आपको काली लाइनेक्स यूज़ करने के लिए ही कहूंगा क्योंकि आजकल काली लाइनेक्स बहुत ज्यादा ट्रेंडिंग में है और बहुत ही ज्यादा यूज़ हो रहा है इसका एक खास मकसद यह है कि इसमें आपको बहुत सारे ऐसे फीचर्स मिल जाएंगे जो बाकी के प्लेटफार्म में आप को समझने में थोड़ी बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

 हैकिंग के लिए काली लिनक्स का उपयोग करे

एक बार आप काली लाइनॉक्स का उपयोग करना सीख गए उसके बाद आप धीरे-धीरे हैकिंग केस इंटेक्स भी सीख जाएंगे जिसकी मदद से आप आसानी से हैकिंग कर सकते हैं क्योंकि इस प्लेटफार्म में आपको पहले से ही बने बनाए टूल्स मौजूद है जिसकी मदद से आप सिर्फ एक क्लिक से वाईफाई फिशिंग पेज और भी बहुत सारी चीजें हैक कर सकते हैं.

नोट: काली लिनक्स क्या है और इसको कैसे इनस्टॉल करे इसके बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करे

इसके अलावा जैसा कि मैंने कहा आप गूगल की मदद ले सकते हैं ताकि आपको हैकिंग के बारे में जानने के लिए मदद मिल सके क्योंकि अगर आप एक ही जगह से हर एक चीज सीखना चाहे तो आपको वह टॉपिक अच्छे से समझ में नहीं आएगी अगर आप वही चीज दो तीन जगह से सीखेंगे तो आपको उस कंसेप्ट को समझने में आसानी होगी.

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here