बोर्ड एग्जाम में फेल होने के बाद उसी साल पास कैसे होए?

536

बोर्बड एग्जाम में फेल होने के बाद  बहुत सारे लोग यह सोचते है की यार मै तो फेल होगया / होगयी हु अब मेरा एक साल बर्बाद हो जायेगा अब मेरा आगे करियर में बहुत नुक्सान होगा वगैरा वगैरा तो आप लोगो को मै यही कहना चाहूँगा की यार ज़िन्दगी में आगे बढ़ना सीखो अगर आप एक ही नुक्सान को बार बार याद करके उसको अपने ऊपर हावी करा कर अगर आप डिप्रेशन में चले जाते है तो ये आपके लिए बिलकुल भी सही नही है .

बोर्ड एग्जाम में फेल होने के बाद

हमने अपने पिछले आर्टिकल में ओपन बोर्ड के बारे में बताया था की ये कैसे आपको आपका साल बर्बाद होने से बचाएगा और साल बर्बाद करना ही है तो होम स्टडी का मौका आपको देगा मगर बहुत सारे ऐसे लोग है जो मुझसे बार बार एक ही सवाल पूछ रहे है की क्या ओपन बोर्ड की वैल्यू है .

इन्ही सवालो के जवाब देने के लिए हमने एक आर्टिकल लिखा है क्या ओपन बोर्ड की वैल्यू है अगर आपने अभी तक वो आर्टिकल नही पढ़ा है तो अभी जा कर पढ़ लीजिये.

बोर्ड एग्जाम में फेल होने के बाद क्या करे ?

सबसे पहले तो आप एक बात अपने दिमाग में बैठा लेना की यार ये होता है लाइफ का यही रूल है जीत या हार आपको इनमे से कोई एक तो हमेसा मिलेगा ही इसके लिए हम अपनी ज़िन्दगी बर्बाद नही कर सकते हमें इससे हस्सी खुसी कबूल करना पड़ेगा.

अब बात आती है की आप करना क्या चाहते थे अगर आप इंजीनियरिंग या फिर डॉक्टर की तयारी करना चाहते थे और बोर्ड में फेल हो गये है तो मै आपको एक ही चीज की सलाह दूंगा की आप ओपन बोर्ड से अपनी फेल सब्जेक्ट को क्लियर करा लीजिये और अपना साल बर्बाद होने से बचा लीजिये.

ओपन बोर्ड क्या है ?

ओपन बोर्ड एक डेमोक्रेटिक स्टडी सेण्टर है जहा पर आपको घर पर बैठे बैठे पढने की सुविधा दी जाती है साथ ही साथ अगर आप अपने बोर्ड एग्जाम में फेल हो जाते है तो ओपन बोर्ड आपको ये ऑफर देती है की आप उन सब्जेक्ट का एग्जाम देदीजिए जिसमे आप फेल है और आपको न्यू रिजल्ट बन के मिल जायेगा जिसमे आप पास हो चुके होंगे.

ओपन बोर्ड के बारे में हमने आर्टिकल लिखा है इस आर्टिकल को आप जरुर पढ़िए ताकि आप लोगो को ओपन बोर्ड के बारे में कोई डाउट न रहे.

क्या ओपन बोर्ड में पढना सही है ?

बहुत सारे ऐसे लोग समाज में मौजूद है जो बिना किसी चीज के बारे में जाने बिना उसके बारे में उल्टा सीधा बोलना सुरु कर देते है जो की बिलकुल भी सही नही है आखिर किन लोगो ने सभी स्टूडेंट्स के मनन में ये डाल दिया है की ओपन बोर्ड में मत पढो कोई वैल्यू नही है वगैरा वगैरा दोस्तों मै आप लोगो को एक ही सलाह दूंगा की आप इन् सब लोगो के चक्कर में ना पड़े आप जिस ओपन बोर्ड में एडमिशन कराने जाये उसकी वैल्यू क्या है उसके बारे में पढ़ ले आपको खुद ब खुद सचाई पता चल जाएगी.

आखरी शब्द 

फेल पास तो लगा रहता है जब आप इंटरव्यू देने जायेंगे तो वहा पर आप कितने बुद्धिमान है वो चेक किया जायेगा न की आपने कितना पढ़ा है मगर जैसे जैसे दुनिया चलती है वैसे वैसे हम सबको चलना पड़ता है इसलिए मै आपको समझाने कोसिस कर रहा था इसलिए ओपन बोर्ड के बारे में ये सब आर्टिकल लिख रहा हु अगर आप लोगो को कोई भी परेशानी हो तो कमेंट करके बताये बाकि अगर आपको किसी और टॉपिक के बारे में कोई आर्टिकल चाहिए तो हमें कांटेक्ट या फिर कमेंट करके बताईये हम उसको आप तक पहुचने की पूरी कोसिस करेंगे.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here