Actor Kaise Bane फिल्म एक्टर कैसे बने इसके लिए क्या करे

7
904

Actor Kaise Bane – हेलो दोस्तों तो कैसे हैं आप लोग बात करने वाले हैं कि हम एक फिल्म एक्टर कैसे बन सकते हैं दोस्तों हर इंसान की ख्वाहिश होती है कि उसकी लाइफ अच्छा हो कोई भी अपना करियर बर्बाद नहीं करना चाहता ऐसे में अगर आपको एक फिल्म एक्टर बनना है तो फिर आप का सिर्फ एक ही मकसद होगा कि आप दिखाना चाहते हो आप अपनी इमेज को दुनिया में शेयर करना चाहते हो.

actor kaise bane

लेकिन एक्टर बनना कोई आसान काम नहीं है इसके लिए आपको बहुत स्ट्रगल और मुसीबतों का सामना करना पड़ेगा इसीलिए हम आपके लिए यह आर्टिकल लिख रहे हैं ताकि आप लोगों को हम गाइड कर सके कि आप लोग एक्टर कैसे बन सकते हैं

एक्टर बनने के लिए काफी मेहनत करते हैं बहुत एक्टिंग में अपना कैरियर बनाने के लिए अपनी पूरी जिंदगी बर्बाद कर देते हैं लेकिन यहां पर मैं आप लोगों को पूरी तरह गाइड करूंगा कि आप लोगों के अंदर क्या-क्या होना चाहिए तो आप एक्टिंग के लिए ट्राई करें

आपके पास कुछ टैलेंट होना चाहिए जिसके दम पर आप ऑडियंस को दिखा सके कि हां आपके अंदर कुछ टैलेंट भरा हुआ है आपको अपनी एक्टिंग के दम पर लोगों को हंसा देना है लोगों को अपनी एक्टिंग के दम पर रुला देना है आप ऐसा एक्टिंग कीजिए कि लोग आपके एक्टिंग देखकर अपने अंदर जज्बात भर ले.

Topic Actor Kaise Bane – एक्टिंग में यह मायने नहीं रखता कि आपका रंग कैसा है आप गोरे हैं या काले हैं आप कैसा भी दिखते हो लेकिन आपके अंदर वह जज्बा होना चाहिए जिसे दिखाकर आप लोगों को अंदर एक ऐसी भावना प्रकट कराने पर मजबूर कर दे जो आप चाहते हो दोस्तों उसी को Acting बोलते हैं .



Agar Aap Student Hai To Yah Articles Aapko Padhna Chahiye :



 

तो हमने यह तो जान लिया कि एक्टर बनने के लिए हमारे अंदर कौन-कौन से टैलेंट होना चाहिए अब हम यह जान लेते हैं कि अगर हमारे पास यह सब कुछ है तो अब हम कौन से रास्ते पर चलें कि हम एक एक्टर बन सके इसके लिए हमें क्या करना चाहिए .

Actor Kaise Bane ?

Actor Kaise Bane अपने एटीट्यूड को कभी कमजोर ना होने दें अपने अंदर के टैलेंट को बाहर निकालने की पूरी कोशिश करते रहें याद रखें आप अपने एक्टिंग के दम पर ही लोगों का दिल जीत सकते हैं और वही चीज आपको एक्टर बनाती है कुछ ऐसा कर दिखाइए कि वह आपको देखे तो यह महसूस करें यहां आपके अंदर कोई तो बात है.

शाहरुख खान ने अपनी जिंदगी में बहुत स्ट्रगल किए थे लेकिन उनके पास टैलेंट था उन्होंने अपने टैलेंट को दुनिया को दिखा दिया उसके बाद क्या हुआ आप सभी लोगों को पता है शाहरुख खान एक्टिंग के भगवान कहे जाते हैं .

शाहरुख खान के पास इतना पैसा नहीं था कि वह लोगों पर इन्वेस्ट कर सके और खुद का फिल्म बना सके तो उन्होंने शुरुआत से शुरू किया और वह एक छोटी मोटी रोग को करने लगे और यह सब करते करते उन्हें बड़े-बड़े ऑफर्स मिलते गए और जिसके बाद वह सुपरस्टार बनते हैं.

तो चलिए अब हम तो भैया जान सकते हैं कि आप लोगों को अपनी जिंदगी में क्या करना चाहिए आप लोगों को कौन सा रास्ता अपनाना चाहिए.

Acting Training

Actor Kaise Bane -अगर आपके पास नेचुरल एक्टिंग टैलेंट है और आप एक्टिंग के दम पर प्रभावित कर सकते हैं तो ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपका एक्टिंग और भी उम्दा हो जाए और भी निखार आ जाए तो इसमें सबसे ज्यादा मदद करती है ट्रेनिंग ऐसा इसलिए क्योंकि जब भी आप एक्टिंग करते हैं तो उसने कुछ परिवर्तन होता है किसी के सामने एक्टिंग करना और कैमरे के सामने एक्टिंग करना यह दोनों अलग चीजें होती हैं.

 

Actor Kaise Bane

 

मान लीजिए आपके पास बहुत टैलेंट है मगर आप कैमरा के सामने एक्टिंग करने से हिचकिचाते हैं आपको थोड़ा uncomfortable महसूस होता है तो ऐसे में अगर आप एक्टिंग ट्रेनिंग लेंगे तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आप वहां पर लाइव एक्टिंग करके दिखा सकेंगे जिससे आपका इंप्रेशन लोगों के ऊपर बनता जाएगा आपका कैमरे के सामने एक्टिंग करने का तजुर्बा भी बढ़ेगा

लेकिन बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो इतना पैसा अफोर्ड नहीं कर पाते हैं कि कि वह एक्टिंग ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट को दे सकें तो ऐसे में इन लोगों को थिएटर ज्वाइन कर लेना चाहिए .

Topic Actor Kaise Bane -यहां पर लोगों को यह फायदा होगा कि आप लोग अपनी अंदर के एक्टिंग को लोगों के सामने बिना हिचक के दिखा सकेंगे क्योंकि थिएटर्स में रोज स्क्रीनिंग होती है लोगों को एक्टिंग करने का मौका दिया जाता है ज्वाइन कर देना चाहिए और अपने एक्टिंग को धीरे धीरे ही सही लोगों के अंदर बसाना जब आप अपना नाम बनाएंगे तभी आपका एक्टिंग भी बाहर निकल कर आएगा जब 10 लोग आप को जानेंगे तभी आप धीरे-धीरे फेमस होते जाएंगे

याद रखें आप सीधा फिल्मों में या सीरियल में एक्टिंग करने के लिए नहीं जा सकते हैं अगर आप यह सोच रहे हैं कि रणबीर सिंह जा सकता है सलमान खान जा सकता है तो मैं सीधा फिल्मों में क्यों नहीं जा सकता याद रखें दोस्तों वह सब ऐसे लोग हैं जिनके बाप ने उनके लिए उनका फ्यूचर तैयार किया हुआ है उनके पास पैसा है वह कुछ भी कर सकते हैं अगर कुछ नहीं भी हुआ तो वह अपने पैसे लगाकर अपने लड़कों के लिए खुद एक फिल्म बनवा सकते हैं लेकिन हम और आप के पास इतना पैसा नहीं है तो ऐसे में हमें शुरू से ही शुरुआत करना पड़ेगा

Modelling Kare ?

दोस्तों मॉडलिंग एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां से बहुत से बड़े-बड़े स्टार निकले हुए हैं आपको किसी भी इवेंट में अगर मॉडलिंग हो रही हो और अगर आप को मौका मिल रहा हो उसमें मॉडलिंग करने का तो आपको वह मौका नहीं छोड़ना चाहिए.

Actor Kaise Bane

अगर आप के मॉडल स्टेप को किसी प्रोड्यूसर या डायरेक्टर पसंद कर लिया और उसने यह मन बना लिया कि मैं अपने आने वाले प्रोजेक्ट में इस मॉडल को जरूर लूंगा तो दोस्तों आपकी एक्टिंग में जानने की चांसेस बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी.

Advertising Agency Ke Contect Me Rahe ?

अगर आप किसी अच्छे एडवरटाइजिंग एजेंसी से कोंटेक्ट रखते हैं तो इससे आपका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आप को एड्स मैं काम करने का मौका मिलेगा याद रखें आपको कोई भी मौका छोड़ना नहीं चाहिए अगर आप एक छोटे एड में दिखाई दे रहे हैं तो यह भी हो सकता है कि आने वाले बड़े-बड़े एड मैं आपका मेन सीन हो.

Actor Kaise Bane

यहां पर आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि जब भी आप किसी एडवरटाइजिंग एजेंसी से जुड़े तो यह पता जरूर कर दें कि उस एजेंसी की पहुंच कहां कहां तक है कहीं वह फेक एजेंसी तो नहीं है अगर आप किसी अच्छे एजेंसी में काम करते हैं तो आपका बड़े-बड़े प्रोड्यूसर और डायरेक्टर से मिलने के चांसेस और भी ज्यादा बड़े जाता है .

Practice Karna Na Chode ?

अगर आप यह सोच रहे हैं कि मैं एक्टर कैसे बने तो इसके लिए आपको एक बात पता होना चाहिए की एक्टिंग के लाइन में हद से ज्यादा कंपटीशन अगर आप एक्टर बनना चाहते हैं तो आपको रोज प्रैक्टिस करनी पड़ेगी .

Actor Kaise Bane

आप डायलॉग्स अच्छी तरह अपने दिमाग में बैठा कर उनको रियल लाइफ में प्रैक्टिस करनी पड़ेगी कि आप उसको अपने एक्टिंग के माध्यम से कैसे प्रकट कर सकते हैं.

Audition Ke Liye Hamesa Taiyar Rahe ?

Actor kaise bane – ऑडिशन ही एक ऐसा जरिया है जिससे हम एक्टिंग के लाइन में जा सकते हैं याद रखें जब भी आप किसी ऑडिशन में जाएं तो आप अपना पूरा जोर लगा दे अपने एक्टिंग को खोलकर स्टेज पर रख दे ताकि सामने वाले को यह समझ में आ जाए क्या आपके अंदर कुछ तो बात है याद रखें आप स्टेज पर जाते समय नर्वस मासूस कभी ना करें.

Actor kaise bane

ऑडिशन की तैयारी करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप शीशे के सामने अपने कैरेक्टर की प्रैक्टिस करें और एक बात का ध्यान रहे कि जब भी आप ऑडिशन की तैयारी करें या फिर आप ऑडिशन दें तो आपकी आवाज में रियल आवाज की तरह प्रभाव डालना पड़ेगा.

इससे लोगों को यह पता चलता है कि आप कहना क्या चाहते हैं आपका एक्टिंग क्या बोलना चाहता है.

Acting Resume Taiyar Kare ?

याद रखे दोस्तों एक्टिंग में अपना कैरियर बनाने के लिए अपना हर एक चीज प्रोफेशनल रखना पड़ता है इसमें आपका नाम और आपका बायोडाटा भी शामिल रहता है ऐसा नहीं है कि आप अपने ओरिजिनल नाम की मदद से एक्टर नहीं बन सकते हैं लेकिन अगर एक छोटा नाम रहता है तो आदमी को वह नाम जल्दी ही याद आ जाता है .

Actor Kaise Bane

Topic Actor Kaise Bane – अपने रिज्यूम को बनाते समय उसमें आप अपने यूनियन लिख सकते हैं कि आपने किसी ग्रुप के साथ काम किया है इसमें आपका ही फायदा होगा जब भी आपका रिज्यूम कोई देखेगा यार जरूर सोचेगा कि हां अगर इसने किसी ग्रुप के साथ काम किया है तो अच्छा ही काम किया होगा क्योंकि कोई भी ग्रुप किसी खराब एक्टर को अपने साथ नहीं जोड़ता .

आप अपनी जिंदगी में किए हुए काम को अपने रिज्यूम में अच्छी तरह से लिखें कि आपने अगर किसी टीवी शो में काम किया है या फिर किसी ऐड कंपनी में काम किया है या फिर आप किसी भी ग्रुप में काम किए हैं या फिर आपने कभी स्टेज शो किया है अपने वर्क हिस्ट्री मैं जरूर लिखें .

कहीं से अगर आपने ट्रेनिंग दी हुई है तो उसको आप अपने रिज्यूम में जरूर लिखें फिर चाहे वह ट्रेनिंग एक्टिंग की हो या फिर फिजिकल स्कीम जैसे डांस की हो तो उसको भी आप अपने रिज्यूम में लिख सकते है .

 

Photoshoot Karaye ?

किसी प्रोफ़्फ़ेसिओनल फोटोग्राफर से अपनी फोटो जरुर क्लिक करवाए और अपने फोटोज को एक फाइल में दल कर एक फाइल बना ले जिससे आप जब भी किसी प्रोडूसर या डायरेक्टर से मिलने के लिए जाये तो आपको अपनी इमेज को शो करने में मदद मिलेगी और आपके फोटो देखने के बाद प्रोडूसर या दिरेक्टेर इम्प्रेस होजायेगा जिससे आपकोकाफी हेल्प
मिलेगी और एक प्रोफ़्फ़ेसिओनल फोटोग्राफर से फोटोज क्लिक करवाने में आपका बहुत सारा फायदा है पहला ये की आपको एक प्रोफ़्फ़ेस्सिओनल फोटो मिल जायेगा और दूसरा ये की आपको फ्री में पुब्लिशिटी मिल जाएगी .

Actor Kaise Bane

याद रखे हर प्रोफ़्फ़ेसिओनल फोत्ग्रफेर का अपना खुद का बैकग्राउंड होता है ऐसे में उसके साथ साथ आप भी फेमस हो जाएंगे तो आप ये मौका कभी भी मिस ना kare आपको जब भी मौका मिले आप अपना फोत्शूत जरुर करवा ले .

 

Apne Look Ko Maintain Rakhe ?

Topic Actor Kaise Bane – आप गोरे है या काले ये फर्क नही पड़ता मगर आप अपने बॉडी लौन्गुअगे को kaise maintain रखते है यह मायने रखता है आप अपने फिजिकल फिटनेस पर ज्यादा ध्यान देंगे तो काफी अचा होगा आज कल फिल्म इंडस्ट्री में बॉडी की काफी डिमांड चल रही है तो आप ज्यादा से ज्यादा अपने बॉडी पर ध्यान दे .

Actor kaise bane

ऐसा नही है की जिसके पास अची बॉडी नही है वो फिल्मो में एक्टर या एक बड़ा सुपरस्टार न्हीऊ बन सकता है मगर हा अगर आपके पास अपनी बॉडी को लेकर चिंता होगी तभी जाकर आप अपने बॉडी पर ध्यान देंगे ओर आपका बॉडी अच होगा .

आपने बहुत सरे एक्टर को देखा होगा जो बिना आचे फेस और बॉडी के बॉलीवुड पर राज कर रहे है तो ऐसे में उन्होंने बॉलीवुड पर राज करने के लिए अपना एक्टिंग स्किल को दुनिया के सामने दिखाया है याद रखे बॉडी और फेस मायने नही रखता मायने रखता है एक्टिंग आपने नवाजुद्दीन सिदिकु को तो देखा ह होगा या फिर रजनीकांत को इनके पास न तो अचा फेस है और न ही अछि बॉडी फिर भी ये लोग बॉलीवुड पर राज कर रहे है सिर्फ अपने एक्टिंग के दम पर .

मगर आपको अपने बॉडी पर अच ध्यान देना पड़ेगा और अपनी आवाज को ज्यदा से ज्यादा अच्छा बनाने की कोसिस kare और अपने आँखों में एक मासूमियत लाये ताकि आपकी आँखे लोगो को इम्प्रेस कर सके .

 

 

Now Final Conclusion ?

Topic Actor Kaise Bane – तो दोस्तों आज हमने यह जाना की हम Actor kaise bane और ओसके बारे में हमने डिटेल्स में जाना है की इसके लिए हमें क्या करना चाहिए और साथ में हमारे physical body कैसी होनी चाहिए और भी बहुत साडी चीजो के बारे में हमने आज बात किया है तो उम्मीद है आप लोगो को Actor kaise bane के बारे में आचे से समझ आया होगा अगर आप लोगो को कही पर भी कुछ भी समझ में नही आया हो तो आप लोग हमें कमेंट करके पुच सकते है ऐसा इसलिए क्योकि यह टॉपिक ही ऐसा है की हमें कुछ समझ में नही आता है खैर कोई बात नही यह पोस्ट आप लोगो को कैसा लगा हमें कमेंट करके बताये .



Read Our Moew Articles  :


 


Topic Actor Kaise Bane दोस्तों बहुत से लोग होते है जिनको पता तो होता है की हमें क्या करना है मगर वो कर नही पाते है उनको सही रास्ता नही मिलता है इस वेबसाइट पर हर टॉपिक से रिलेटेड आर्टिकल लिखते है और अपने रीडर्स को समझाते है अगर आपको किसी भी टॉपिक पर कोई भी सवाल पूछना हो तो आप लोग हमारे whatsapp पर मस्सगे कर सकते है .

 

ADD TRICKY लिख कर आप लोग  8738949730 पर सेंड कर दीजिये आपको अपने सवाल का जवाब मिल जायेगा और आने वाले आर्टिकल्स के बारे में सबसे पहले जानकारी देदिजाएगी  हमें कमेंट करके बताये की यह आर्टिकल आपको कैसा लगा .

7 COMMENTS

  1. Apka topic Parke hamare Dil m actor bnne ki ummid Jag hai h
    Ab hme ek actor bnna h
    Apka topic hme bahut hi achha LGA
    Kya ap ek actor h jawab jarur dijiyega

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here