10th ke baad kya kare Jobs , 12th , Diploma , other ?

5
1722

10th ke baad kya kare – हेलो Everyone आप सभी का स्वागत है हमारे website पर आज हम बात करने वाले हैं कि हम अपनी 10th कि पढ़ाई Complete करने के बाद क्या कर सकते हैं .

स्टूडेंट हमेशा से ही अपने भविष्य के बारे में सोच कर परेशान रहते हैं वह सोचते हैं कि हमारा आगे का Carear After 10th क्या होगा हम किस लाइन में जाएं तो हमें ज्यादा फायदा होगा.

10th ke baad kya kare

इंडिया में 10th तक पढ़ाई करने के लिए आपको सभी Subjects को फॉलो करना पड़ता है लेकिन 10th Ke Baad  आपको बहुत सारे Options दिए जाते हैं जिसमें आप अपने पसंद के हिसाब से चुनाव कर सकते हैं.

10th ke baad Kya Kare यह सवाल सभी स्टूडेंट को काफी परेशान करता है ऐसा इसलिए क्योंकि जब कोई स्टूडेंट अपनी 10th कि पढ़ाई Complete करता है तो वह आगे यह सोचने में कंफ्यूज हो जाता है कि वह Diploma करें या फिर अपने 11th की पढ़ाई करें .

10th Ke baad Kya kare यहां पर आपके पास दो ऑप्शन है या तो आप Diploma में नाम लिखवा कर डिप्लोमा की पढ़ाई करें या फिर आप अपने इंटरमीडिएट की पढ़ाई करें आप अपनी पसंद के हिसाब से पढ़ाई कर सकते हैं.

 

10th Ke Baad Kya Kare ?

 

बहुत से लड़के ऐसे हैं जो कि ज्यादा पढ़ाई नहीं करना चाहते हैं वह यह चाहते हैं कि वह थोड़ी बहुत पढ़ाई करके कहीं अच्छी Job कर ले उन स्टूडेंट के लिए Certificate couruce after 10th या फिर Diploma Cource After 10th सबसे अच्छा रहेगा ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें आपको इंटरमीडिएट करने का झंझट भी नहीं रहेगा और आपका साल बर्बाद भी नहीं होगा.

या फिर अगर आप अपनी इंटरमीडिएट की पढ़ाई कंप्लीट करना चाहते हैं और उसके बाद जॉब पर लगना चाहते हैं फिर आप अपनी 12th की पढ़ाई शुरू कर देनी होगी.

अब बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो इंटरमीडिएट की पढ़ाई नहीं करना चाहते हैं और वह सोचते हैं कि हम कोई डिग्री कर ले उन लोगों के लिए डिप्लोमा का 3 साल का कोर्स सबसे अच्छा ऑप्शन होगा.

चलिए अब हम तीनों ऑप्शन के बारे में अच्छी तरह जान लेते हैं कि अगर हम इन ऑप्शन में से किसी एक ऑप्शन का चुनाव करते हैं तो हमें किन किन सब्जेक्ट को देना पड़ेगा और इसके लिए क्या क्या रिक्वायरमेंट है.

 

10th Ke Baad Kya Kare Intermediate Karne Ke Kitne Options Hai ?

 

अगर आप अपनी पढाई को आगे इंटरमीडिएट तक लेकर जाना चाहते है तो आपके पास बहुत  सरे आप्शन उपलब्ध है आपका मन जिस भी चीज में लगे आप उस सब्जेक्ट का चुनाव कर सकते है अगर आपको डॉक्टर या फिर एन्गिनेअर बनाना है तो आप science को ले सकते है और अगर आपको बैंक में job करना है तो आप commerce ले सकते है  या फिर अगर आपको arts में ज्यादा अच लगता है तो आप ओस्का भी चूनावे कर सकते है तो चलिए अब हम इन् सभी cources के बारे में अची तरह जन लेते है .

 

Science Stream For Intermediate :

जिन students को डॉक्टर या फिर एन्गिनेअर बनाना है वो लोग science स्ट्रीम का आप्शन ले सकते है ओनके लिए science स्ट्रीम best रहेगा इसके आपको math , physics , chemistry , biology का आप्शन मिल जायेगा आप इनमे से भी किसी आप्शन को हटा सकते है मन लीजिये अगर आपको डॉक्टर नही बनाना है तो आप चाहे तो biology का आप्शन हटा सकते है इसके जगह पर आप किसी सब्जेक्ट को ले सकते है आपके पास काफी option है .

 

Commerce Stream For Intermediate :

अगर आपको बैंक में या फिर राजनीती में जाना है तो आप commerce को ले सकते है इसके आपको account की पढाई करायी जाती है commerce काफी मुस्किल स्ट्रीम माना जाता है science के बाद commerce ही सबसे मुस्किल स्ट्रीम माना जाता है .

 

Arts Stream For Intermediate :

अगर आपको Agriculture या nature में ज्यादा इंटरेस्ट है तो आप arts को ले सकते है इसमें आपको drawing बनाना सिखाया जाता है और nature के बारे में भी बताया जाता है हमारी एअर्थ के बारे में polution के बारे में यही सब चीजो आपको arts में मिल जाएँगी आप इसका चचुनाव अपनी पसंद के हिसाब से कर सकते है .

 

10th ke baad Kya Kare Jobs After 10th ?

 

बहुत से लोग ऐसे हैं जो किसी काम को सीखना चाहते हैं और वह अपना ज्यादा समय बर्बाद नहीं करना चाहते है वह नहीं चाहते हैं कि उनका 2 साल इंटरमीडिएट करने में बर्बाद हो और फिर 3 साल किसी कोर्स को करने में बर्बाद हो उन लोगों के लिए ITI और Diploma सबसे बेस्ट ऑप्शन रहेगा .

 

After 10th Hardware And Software Cources For 6 month To 1 Year ?

 

अपनी मैट्रिक्स की पढाई पूरी करने के बाद आपको बहुत सरे आप्शन दिए जाते है उनमे से  एक यह भी है इंडिया में ऐसे बहुत सरे institude है जो आपको एक साल में हार्डवेयर या सॉफ्टवेर का cource करने की छुट देती है .

आप अपनी पसंद के हिसाब से हार्डवेयर या फिर सॉफ्टवेर में से किसी को चुन कर इस cource को कम्पलीट कर सकते है अगर आपको सीधा job चाहिए  तो आपको आईटी institude में आपको डायरेक्ट job मिल जाएगी इन् cources को करने के बाद .

इंडिया में ऐसे बहुत से institude है जो आपको डायरेक्ट १००% job की guranty देती है जिनमे से एक का नाम है जेटकिंग ये 100% job की गुरुन्टी देती है आप इस institude से भी इन् cources को कर सकते है .

 

ITI Cources After 10th ?

 

ITI को लोग काफी बढ़ावा देरहे है ऐसा इसलिए क्योकि इस cource को करने के बाद आपको आसानी से किसी company में job मिल जाएगी अगर आपको किसी कम में महारत हासिल करनी है तो आपके लिए ITI अच option रहेगा आईये हम ITI के बारे में जान लेते है .

ITI :

Industrial training institute यह कोर्स 2 साल का होता है इस कोर्स ko Complete करने के बाद आपको जॉब मिल जाएगी इसमें आप अपने पसंद के हिसाब से कोर्स कर सकते हैं अगर आपको electrician , stenographer , graphics , multimedia , programmer assistant , etc ऐसे Cources करने हैं तो आप ITI के द्वारा बड़ी आसानी से कर सकते हैं यह बहुत ही अच्छा करियर प्लान होगा जो लोग यह सोच रहे हैं कि 10th ke bad Kya Kare इन लोगों के लिए ITI एक अच्छा विकल्प होगा .

 

Diploma Cources After 10th ?

 

Diploma cources after 10th डिप्लोमा काफी पोपुलर हो गया है इसमें आपके पास बहुत सरे ओप्तिओंस होते है अगर आप चाहे तो १२थ के बाद भी डिप्लोमा कर सकते है या फोइर आप १०थ के बाद भी डिप्लोमा कर सकते है तो चलिए अब हम डिप्लोमा के बारे में कुछ बाते जन लेते है की ये क्या है और इसमें कों कों से cources आपके लिए मिलते है और इके लिए आपको क्या करना पड़ेगा .

Diploma :

अपनी 10th की पढ़ाई Complete करने के बाद आप आप डिप्लोमा का कोर्स कर सकते हैं diploma मैं आपको 3 साल का Cource करना रहता है जिसके बाद आप 50% इंजीनियर बन जाएंगे अगर आपको बिना इंटरमीडिएट किए इंजीनियर की डिग्री पानी है तो आपको डिप्लोमा कर इस कोर्स में आप 50% इंजीनियर बन जाएंगे और उसके बाद अगर आपको पूरी तरह इंजीनियर बनना है तो आप 3 साल का डिप्लोमा का कोर्स कंप्लीट करने के बाद B.tech का कोर्स कर सकते हैं अगर आप डिप्लोमा करने के बाद B.tech में admission कराते हैं तो आपको direct 2nd year में एडमिशन मिल जाएगा .

अगर आप डिप्लोमा के बाद कोई Job करना  चाहते हैं तो आपको आसानी से किसी कंपनी में जॉब मिल सकता है.

डिप्लोमा के अंदर आपको बहुत सारी cources मिल जाएंगे जहां तक मुझे पता है डिप्लोमा के अंदर हर एक कोर्स मौजूद है जो आपको चाहिए .

Civil engineering , computer engineering , electrical engineering , mechanical engineering , graffic designer , web developer , software developer , etc जैसे आपको बहुत सारे कोर्स डिप्लोमा के अंदर मिल जाएंगे आप अपनी पसंद के हिसाब से कोर्स का चुनाव कर सकते हैं.

 

10th ke Baad Job Kaise Kare ?

 

इंडिया में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो अपनी 10th की पढ़ाई Complete करने के बाद जॉब करना चाहते हैं कुछ लोगों के पास अपना फैमिली कंडीशन सही ना होने की वजह से यह कदम उठाना पड़ता है 10th की पढ़ाई Complete करने के बाद आपको अच्छी जॉब मिल सकते हैं आपको सरकारी जॉब भी मिल सकती है और प्राइवेट जॉब भी मिल सकती है यह निर्भर करता है कि आप किस काम मैं माहिर है या फिर आपको कौन सा काम ज्यादा पसंद है.

 

after 10th Govt Job ?

सरकार बहुत सरे जॉब्स उन् लोगो को देती है जो 10th पास होते है कुछ लोग सोचते है की 10th के बाद हमारे लिए कोई सरकारों नोकरी नहीं बची है तो आप बिलकुल गलत है अगर आप मैट्रिक्स पास है तो आपको सरकारी नोकरी आसानी  से मिल सकती है कुछ सरकारी नोअकारी को मै यहाँ पर बता रहा हु अगर आपको और जॉब्स के बारे में जानना है तो आप मुझे कमेंट कर सकते है .

Indian Army :

अगर आपकी हाइट 5 फीट 5 इंच है और आप दौड़ने में अच्छे हैं और आप का फिजिकल परफॉर्मेंस दिया जाए तो आप आर्मी के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

Bank :

आप किसी भी बैंक में नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

railways :

रेलवे में आप चाहे तो गार्ड की नौकरी या फिर कर्मचारी की नौकरी के लिए सरकारी आवेदन कर सकते हैं.

BSF :

अगर आपका फिजिकल परफॉर्मेंस सही है और आप 10th पास हैं और आप यह सोच रहे है की  10th ke baad Kya Kare तो आप बीएसएफ के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

तो हां पर मैंने कुछ गवर्नमेंट जॉब के बारे में बताया है जो आप 10th के बाद कर सकते हैं वैसे तो प्राइवेट जॉब भी आप कर सकते हैं यह आप पर निर्भर है कि आप गवर्नमेंट जॉब करना चाहते हैं या फिर आप प्राइवेट जॉब करना चाहते हैं.

 

10th Ke Baad Kya Kare Job , 12th , Diploma , other ?

 

10th ke baad Kya Kare यहां पर मैंने आप लोग को बताया है कि आप 10th के बाद क्या-क्या कर सकते हैं मैंने आप लोगों को जॉब के बारे में बताया है कि आप 10th ke baad Kya Kare 10th के बाद कौन-कौन से जॉब कर सकते हैं या फिर अगर आप अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं तो आप इंटरमीडिएट या फिर डिप्लोमा की पढ़ाई कर सकते हैं .

अगर आपको किसी काम को सीखना है या फिर अगर आपको किसी चीज में महारत हासिल करनी है तो आप ITI का 2 साल का कोर्स कर सकते हैं.

हमसे यौतुबे पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक kare और हमारा चैनल सब्सक्राइब kare 

5 COMMENTS

  1. Helooo guys….plzz muje koi mere question ka rply kro….mere liye janana bhut jruri hai…..maine kisi problm ki bja se 12 ke exam m pdai nhi kr paayi thi…pass to mai ho gyi thi…lekin mere marks bhut kaam aye hai…..abhi mai post graduate hu……agr mai phir se 12 ke exam percentage ke liye dena chahu to kya de skti hu exam??????……0plzzzzzzz muje btao koi??mere liye jana bhut jruri hai…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here