Android Studio Kya Hai ? Or Isko Sikhne Ke Liye Hame Kya Karna Padega

4
292

Android Studio Kya Hai – हेलो Everyone आप सभी का स्वागत है हमारे वेबसाइट पर उम्मीद है आप सभी लोग को हमारा आर्टिकल पसंद आता होगा तो आज का हमारा टॉपिक है Android Studio के बारे में अगर आप एक Professional Application Developer बनना चाहते हैं तो फिर आपको एंड्रॉयड स्टूडियो का इस्तेमाल करना चाहिए

ऐसा इसलिए क्योंकि एंड्रॉयड स्टूडियो एक Coading Based Tool Hai अगर आपको यह प्रोफेशनल एप्लीकेशन डेवलपर बनना है तो आपको एंड्रॉयड स्टूडियो के बारे में जानना होगा और इसे अच्छी तरह से सीखना होगा तो चलिए जान लेते है की Android Studio Kya Hai .

 

Android Studio Kya Hai ?

 

Android Studio Kya Hai –  एंड्रॉयड स्टूडियो एक Android Developer Environment है जिसमें हम सभी एंड्रॉयड डिवाइस के लिए एप्लीकेशन डेवलप कर सकते हैं एंड्रॉयड स्टूडियो Google का ऑफिसियल Android डेवलपमेंट टूल है जिसे हम बिल्कुल फ्री में यूज कर सकते हैं एंड्रॉयड स्टूडियो दूसरे IDE से बेस्ट टूल है जिसमें हम Drag And Drop करके भी layout डिजाइन कर सकते हैं और भी बहुत सी ऐसी फीचर्स एंड्रॉयड स्टूडियो में मौजूद है जो कि इस टूल को बाकी सारे Tools से एकदम हटके साबित करती है

 

 

Android Studio Se Application Banane Ke Liye Hame Kya Karna Padega ?

 

एंड्रॉयड स्टूडियो एप्लीकेशन बनाने के लिए आपको कोडिंग की जानकारी होनी बहुत जरुरी है अगर आप चाहें तो ऑनलाइन कोडिंग सीख सकते हैं इसके लिए इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी वेबसाइट है जो कि ऑनलाइन कोडिंग सिखाती है हमारे वेबसाइट पर भी बहुत जल्द कोडिंग सिखाने का काम शुरू किया जाएगा

 

 

Android Studio Me Application Banane Ke Liye Koan Koan Si Coading Sikhni Padegi ?

 

दोस्तों आप सभी लोगों को Html , CSS , Java , JavaScript , Php , Mysql , PHP , Graphics Design , bootstrap , C++ , C# , Etc . कोडिंग का जानकारी होना बहुत जरूरी है ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप Koi लोकल एप्लीकेशन बनाना चाहते हैं तो आप को इंटरनेट पर ऐसी बहुत सी वेबसाइट मिल जाएंगी जो कि आपको सिर्फ 5 मिनट में एप्लीकेशन बना कर दे देंगे जो बिना कोड का बन जाएगा लेकिन अगर आपको एक प्रोफेशनल एप्लीकेशन डेवलपर बनना है तो फिर आपको कोडिंग सीखनी पड़ेगी जिसकी मदद से आप अपने एप्लीकेशन को आसानी से बना सकेंगे .

 

 

Android Studio Install Karne Ke Liye Hamare Leptop Me Kya Kya Hona Jaruri Hai ?

 

वैसे तो एंड्रॉयड स्टूडियो Windows , Mac , Linux Operating system के लिए मौजूद है लेकिन एंड्रॉयड स्टूडियो इंस्टॉल करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम के हिसाब से Configuration Match होना जरूरी है तो सबसे पहले अपने लैपटॉप के Oparating System के हिसाब Se Configuration चेक कर ले ओसके बाद आप एंड्राइड स्टूडियो के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर एंड्राइड स्टूडियो डाउनलोड एंड इनस्टॉल कर सकते है .

Android Studio Kya Hai
Android Studio Download Karne Ke Liye Yaha Par Click Kare

 

1. Android Studio Ko Windows Oparating System Me Kaise Install Kare ?

 

अगर आप एंड्रॉयड स्टूडियो को अपने Windows Oparating System  में इंस्टॉल करना चाहते हैं तो फिर आपको इन सारी चीजों की जरूरत पड़ेगी जो कि आपके ऑपरेटिंग सिस्टम में होनी बहुत जरूरी है जिसके बिना आप एंड्रॉयड स्टूडियो को अपने लैपटॉप में नहीं चला सकते हैं

 

  • Windows 7,8,8.1,10 [ Bit 32 , Bit 64 ] Aap Koi Bhi Version Pe Android Studio Install Kar Sakte Hai .
  • Minumum Aapke Leptop Me 2 Gb Ram Hona Chahiye Agar aapke leptop me 4 gb or high ram hai to or acha hai .
  • Aapke Leptop Me Minimum 2GB Tak Disk Space Hona Jaruri Hai Taki Aapke Sare Files Ko Android Studio Achi Tarah Save Kar Sake 

 

बस आपको कुच्छ और करने की जरुरत नही है अगर आपके लेपटोप में ये साडी चीजे है तो आप आसानी से androde Studio को अपने लेपटोप में रन करा सकते है यहाँ पर मई आप लोगो को एक बात बता दू की अगर आपके पास स्लो इन्टरनेट कनेक्शन है तो आप फ़ास्ट इन्टरनेट कनेक्शन का इन्तेजाम करले ऐसा इसलिए क्योकि एंड्राइड स्टूडियो को इनस्टॉल और इसके सरे टूल्स को active करने के लिए आपको 4Gb तक का डाटा लगेगा

 

 

2. Android Studio Ko Mac Me Kaise Install Kare Or Isko Run Karane Ke Liye Hame Chijo Ki Jarurat Hai ?

 

Android Studio Kya Hai – अगर आप एंड्रॉयड स्टूडियो प्लेबैक के लिए रहना चाहते हैं तो फिर आपको इन सभी चीजो को अपने नाक में उपलब्ध कराना होगा तभी जाकर Android Studio Ko अपने Mac ऑपरेटिंग सिस्टम में चला सकते हैं.

 

3 GB RAM Minimum, 8 GB RAM Recommended- आपके लेपटोप में कम से कम 3GB तक का Ram होना जरुरी है ताकि आप एंड्राइड स्टूडियो को आसानी से अपने लेपटोप में रन करा सके और आपको किसी एरर का सामना न करना पड़े.

2 GB of available disk space minimum– अगर आपके पास और ज्यादा space बचा है तो ये आपके system के लिए और ज्यादा फायदेमंद है ताकि आपको hanging प्रॉब्लम का सामना न करना पड़े.

4 GB Recommended (500 MB for IDE +1.5 GB for Android SDK and emulator system image) ये space आपके system में होना जरुरी है ताकि एंड्राइड स्टूडियो अपने बाकि के tools को आसानी से active कर सके.

1280 x 800 minimum screen resolution-– इसको आप अपने स्क्रीन सेटिंग में जाकर आसानी से चंगे भी कर सकते है मगर आपको इतना स्क्रीन resolutin तो चाहिये ही एंड्राइड स्टूडियो को अपने लेपटोप में चलने के लिए.

 

3. Android Studio Ko Linux Operating System Me Kaise Install Kare Or Isko Run Karane Ke Liye Kin Kin Chijo Ka Hona Jaruri Hai ?

 

Android Studio Kya Hai – अगर आप एंड्रॉयड स्टूडियो को अपने Linux Oparating System  में चलाना चाहते हैं तो फिर आपको इन सभी चीजो को अपने लाइनेक्स ऑपरेटिंग सिस्टम उपलब्ध कराना होगा इसके बिना आप अपने लेपटोप में एंड्राइड स्टूडियो को नही चला सकते है . तो चलिए हम इन् सभी चीजो के बारे में जान लेते है.

 

GNOME or KDE desktop- ये आपके पास दो आप्शन है आप कोई भी चुन सकते है अपने मूड के हिसाब से इसके लिए आपको पूरी छुट है .

Tested on Ubuntu@14.04 LTS, Trusty Tahr-– इसको आप अपने सेटिंग में जाकर चेक कर सकते है अगर आपके लेपटोप में ये ग्राफ़िक नही है तो आप इसको इनस्टॉल करले ये बहुत कम की चीज है एंड्राइड स्टूडियो के अलावा और कई जगहों पर ये हमारे काम में आती है .

GNU C Library 2.19 Or Later – अगर आपके पास ये tool है तो अची बात है मगर अगर ये कॉन्फ़िगरेशन आपके system में नही है तो भी कोई बात नही है एंड्राइड स्टूडियो इसको recommanded नही करता है मगर अगर आपके पास ये है तो और अची बात है आपके ग्राफ़िक्स में काफी मदद मिलेगी .

3 GB RAM minimum, 4 GB RAM Recommended ––     आपके लेपटोप में इतना space होना बहुत जरुरी है तभी जाकर एंड्राइड स्टूडियो अपने सभी tools को active कर पायेगा तो इतना space तो आपको खाली करना ही पड़ेगा.

2 GB Of Available Disk Space Minimum –– डिस्क space हमारे किये हुए projects को सेव करने के लिए होता है वैसे तो सभी के लेपटोप में space की कमी न्ही होती  मगर फिर भी हम आप लोगो को बता दे रहे है की इतना space आपको खाली रखना है .

4 GB Recommended (500 MB for IDE +1.5 GB For Android SDK And Emulator System Image) –– ये इन्टरनेट data है इसको आपको इंस्टाल करने के लिए उसे करना है जब आप एंड्राइड स्टूडियो को डाउनलोड करलेंगे और install करने के बाद ये सभी tools को इनस्टॉल करने की recommanded एंड्राइड स्टूडियो जरुर करेगा .

1280 x 800 Minimum Screen Resolution— ये तो natural है आप सेटिंग में जाकर आपने screen resolution को चेंज कर सकते है . 

 

Android Studio Kaise Sikhe ?

 

Android Studio सिखने के लिए हमें coading के साथ साथ graphics के बारे में भी धयान देना पड़ेगा ऐसा इसलिए क्योकि अगर हमको किसी पेज पर लोगो दिखाना है तो हमें ये कम graphics की मदद से ही करनी पड़ेगी और मेरा एक खास advise है आप लोगो के लिए की आगर आप android स्टूडियो की मदद से एक proffessional Application बनाना चाहते है तो आपको अपने एप्लीकेशन के लेआउट एंड menu बार के बारे में graphics की मदद लेनी चाहिए और मै आपलोगों को c++ coading एंड java एंड php पर ज्यादा टार फोकस करने की सलाह दूंगा ऐसा इसलिए क्योकि html and css का use तो हर कोई कर रहा है आपको अलग coading पर ज्यादा ध्यान देकर अपने एप्लीकेशन को यूनिक बनाना पड़ेगा तभी जाकर आपका अप्प्लिकत्तिओन प्रोफ़्फ़ेस्सिओनल बनेगा .

 

 

 

Note : अगर आप इन सभी Configuration को अपने लैपटॉप के ऑपरेटिंग सिस्टम के हिसाब से मैच करा लेते हैं तो आप एंड्रॉयड स्टूडियो को अपने लैपटॉप में डाउनलोड एंड इंस्टॉल कर सकते हैं

 

 

Android Studio Final Conclusion ?

 

Android Studio Kya Hai – एंड्रॉयड स्टूडियो को खास तौर पर Android Application Devlopar  के लिए ही बनाया गया है Newcomers इसे इस्तेमाल नहीं कर सकते अगर आप नए नए एंड्रॉयड स्टूडियो को ज्वाइन कर रहे हैं तो मैं आपको बता दूं इसके लिए आपको खूब सारा प्रैक्टिस करना होगा जिसके बारे में हम अगले आर्टिकल में बताएंगे कि कैसे आप एंड्रॉयड स्टूडियो में प्रैक्टिकल कर सकते हैं अगर आप चाहे तो इसकी ट्यूशन भी ले सकते हैं लेकिन मेरी बात माने तो आप हमारे आर्टिकल को पढ़ते रहे हैं क्योंकि हम अपने आर्टिकल में आप सभी लोगों को बताएंगे की मदद से हम कैसे बना सकते हैं हम आपको बताएंगे हम एंड्रॉयड स्टूडियो को अपने लैपटॉप में इनस्टॉल कर सकते हैं उसके बाद हम बताएंगे कि कैसे अपने कोडिंग की जानकारी की मदद से एंड्रॉयड स्टूडियो में अपना एक प्रोफेशनल एप्लीकेशन बनाएं तो दोस्तों उम्मीद है आप सभी लोगों को हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा इसे अपने दोस्तों के साथ Android Studio Kya Hai जरुर शेयर करें

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here