Android Studio Kaise Install Kare Complete Guid In Hindi

0
106

Android Studio Kaise Install Kare – अब तक यह साबित हो गया है कि Android दुनिया में चलने वाला सबसे ज्यादा स्मार्ट फोन है आज के जमाने में हर एक इंसान के पास android मोबाइल जरूर मिल जाएगा हालाकि iPhone और बाकी की ब्रांडेड कंपनियां Market मैं काफी अच्छा Performans दे रही है  दुनिया में करीबन 80 से 90 परसेंट लोग android मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में अगर आप एक android एप्लीकेशन बनाते हैं तो यह तो लाजमी है कि वह काफी Famous होगा और इससे आपको बहुत सारे पैसे भी मिलेंगे इसके बारे में हम आगे जानेंगे कि हम Android एप्लीकेशन बनाकर कैसे पैसे कमा सकते हैं फिलहाल हम यह जानते हैं कि हम एंड्रॉयड स्टूडियो को अपने कंप्यूटर में कैसे Install करें अगर आपको एंड्रॉयड स्टूडियो के बारे में कुछ नहीं पता है तो आप लोग हमारे पिछले आर्टिकल को पढ़ सकते हैं.

 

Android Studio Se Application Banakar Paisa Kaise Kamaye ?

 

आपको Internet पर ऐसी बहुत सी Website है मिल जाएंगी जो कि सिर्फ 5 मिनट में आपको Application बना कर दे देती है मगर इसका सबसे बड़ा नुकसान हुआ होता है कि अगर आप अपने Application मैं Ads लगाना चाहते हैं तो आप जिस भी वेबसाइट से एप्लीकेशन बनाए होंगे उस वेबसाइट के मालिक को आपकी कमाई हुई 50% उसको मिल जाएगी अब आप यह सोच रहे होंगे कि यह कैसे होगा अगर आप अपने एप्लीकेशन में कोईAds लगाते हैं तो वह वेबसाइट आपके Ads के साथ साथ अपना भी Ads डाल देता है ऐसे में आपको कुछ पता भी नहीं चलता है और वह वेबसाइट वाला आपका कमाया हुआ आधा पैसा लेकर चला जाता है आप किसी भी वेबसाइट के Term And Condition को पढ़ लीजिए गा सभी वेबसाइट वाले यही कहते हैं कि हम अपना भी Ads आपके एप्लीकेशन में दिखाएंगे तो इसीलिए दोस्तों मैं आप लोग को Android Studio के बारे में बताया था कि आप लोग एंड्रॉयड स्टूडियो का इस्तेमाल करें ऐसा इसलिए क्योंकि एंड्रॉयड स्टूडियो में बहुत से ऐसे फीचर मौजूद है जो कि Baki के वेबसाइट में नहीं मौजूद है और इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आप लोगों का Server भी आपके पास होगा और आप जो भी पैसा कमाएंगे वह सब आपके पास ही रहेगा इसके बारे में हम आगे बात करेंगे हम अपने एप्लीकेशन में Ads लगाकर पैसा Kaise कमा सकते हैं अभी के लिए हम यही जान लेते हैं कि Android Studio Kaise Install Kare .

 

 

Android Studio Kaise Install Kare ?

 

एंड्रॉयड स्टूडियो Google का Official android Application Devloper Softwer है यह Softwer आपको फ्री में मिल जाएगा जहां पर आपको बहुत से फीचर्स मिलेंगे आप Iski की मदद से Android TV एप्लीकेशन एंड्रॉयड wear एप्लीकेशन Task Complete एप्लीकेशन एक बार में बोले तो हर एक तरह का अप्लिकेशन आप बना सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं और Yah जानते हैं कि Android Studio Kaise Install Kare .

 

Step 1 :

सबसे पहले आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके एंड्रॉयड स्टूडियो के Official Website पर चले जाएं वहां पर जाने के बाद आप सीधा डाउनलोड पर क्लिक कर दें .

Click Here To Download Android Studio 

 

Step 2 :

जैसे ही आपका सॉफ्टवेयर डाउनलोड हो जाएगा आप सीधा Install पर क्लिक करें अभी यहां पर Welcome To Android Studio Setup का बॉक्स खुलेगा यहां पर आप Next पर क्लिक कर दें .

Android Studio Kaise Install Kare

 

Step 3 :

जैसे ही आप Next पर क्लिक करेंगे आपके सामने Component का ऑप्शन दिखाई देगा आप यहां पर तीनों बॉक्स को Sign कर दें. और उसके बाद Next पर क्लिक कर दें .

 

Android Studio Kaise Install Kare

 

Step 4 :

आपके सामने Licence Agrement का पेज खुलेगा आप I Agree पर क्लिक कर दें उसके बाद Next पर क्लिक कर दें .

Android Studio Kaise Install Kare

 

Step 5 :

 

अब यहां पर आपके सामने Configuration Setting का ऑप्शन दिखाई देगा आप सिंपल Next पर क्लिक कर दें

 

Android Studio Kaise Install Kare

 

Step 6 :

बस आपका सारा काम हो गया है अब आप 2 मिनट Wait करें आपका एंड्रॉयड स्टूडियो इंस्टॉल हो रहा है इंस्टॉल होने के बाद आपको Completing Android Studio Setup का ऑप्शन दिखाई देगा आप सिंपली Finish पर क्लिक कर दें

Android Studio Kaise Install Kare

 

Step 7 :

 

अब आप यहां पर आपके सामने दो ऑप्शन होंगे I Do Not Have Perview Version Of Android Studio Or I Do Not Want To Import My Setting  पर टिक मारकर Okk बटन दबा दें .

Android Studio Kaise Install Kare

 

Step 8:

अब आपके सामने एक और बॉक्स खुलेगा यहां पर आपको लिखा होगा Welcome To Android Studio आप सिंपल इन Next पर क्लिक कर दें .

Android Studio Kaise Install Kare

 

Step 9:

यहां पर आपके सामने दो ऑप्शन दिखाई देंगे एक Standard का और एक Custom का आपStandard पर टिक मारकर Nextनेक्स्ट पर क्लिक कर दें .

Android Studio Kaise Install Kare

 

Step 10 :

अब यहां पर आपको अपना एंड्रॉयड स्टूडियो Verify करना पड़ेगा  इसके लिए आपको मिसिंग सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने होंगे जैसा की आपको Sdk  डाउनलोड करना होगा अगर आप चाहे तो एंड्रॉयड स्टूडियो के लिए SDK अलग से डाउनलोड कर सकते हैं मगर मैं आपको Salah दूंगा कि आप यहीं से डाउनलोड कर ले एप्लीकेशन मिसिंग है आप सीधा फिनिश पर क्लिक करें उसके बाद वह सारे एप्लीकेशन डाउनलोड होना शुरू हो जाएंगे .

Android Studio Kaise Install Kare

 

Step 11 :

यहां पर आप देख सकते हैं कि आपका सारा एप्लीकेशन डाउनलोड होना शुरू हो गया है यह ऑटोमेटिक डाउनलोड और इंस्टॉल हो जाएगा इसके लिए आपको कुछ करने की जरुरत नहीं है आपको सिर्फ Wait करना होगा जैसे ही यह सारे एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाते हैं उसके बाद आपका एंड्रॉयड स्टूडियो ऑटोमेटिक Open हो जाएगा

 

Android Studio Kaise Install Kare

 

Step 12 :

अब आप Start A new Android Studio Project पर क्लिक कर दें ओसके बाद आप  एंड्रॉयड स्टूडियो में एप्लीकेशन बना पाएंगे एंड्रॉयड स्टूडियो में एप्लीकेशन बनाने के बारे में हम अगले आर्टिकल में जानेंगे कि कैसे हम एंड्रॉयड स्टूडियो की मदद से एप्लीकेशन बना सकते हैं फिलहाल हमारा काम हो गया है हमने अपने कंप्यूटर में Android Studio को इंस्टॉल कर लिया है .

 

Android Studio Kaise Install Kare

 

 

Android Studio Ki Madad Se Ham Kya Kya Kar Sakte Hai ?

 

दोस्तों android studio की मदद से हम किसी भी तरह का application बना सकते है चाहे वो कैसा भी एप्लीकेशन हो आप चाहे तो uc browser जैसे browser बना सकते है या फिर अगर आप चाहते है की कोई php application बनाये तो आप वो भी बना सकते है दरअसल गूगल ने android application devlopar को ये opurutunty दिया है की वो लाइफ में कुछ अलग करके दिखाए अगर आपको कही पर job नही मिल रही है तो आप एंड्राइड स्टूडियो की मदद से application बना कर play store पर publish करके आचे खासे पैसे कमा सकते है .

 

 

Android Studio Ko Sikhne Ke Liye Hame Kya Kya Karna Padega ?

 

Android Studio Kaise Install Kare – Android Studio को सिखने के लिए आपलोगों को coading की अची जानकारी होनी चाहिए अगर आपको कुछ कॉपी करके application बनाना है तो आप आसानी से किसी भी application का coading कॉपी करके बना सकते है मगर अगर आपको कुछ अलग करके दिखाना है तो आपको coading की जाणारी लेनी पड़ेगी इसके लिए आपको c++ , java , php , html, css, Etc coadings सीखनी पड़ेगी .

 

 

Android Studio Ko Download Karne Ke Liye Kitna Data Kharch Hota Hai ?

 

Android Studio Kaise Install Kare – androdi studio को Download करने के लिए आपको 600 Mb का फाइल डाउनलोड करना पड़ेगा और जब एंड्राइड स्टूडियो डाउनलोड होजायेगा ओसके बाद आपको इसके सभी tools को active करने के लिए 2 GB का data खर्च करना पड़ेगा .

 

 

Androdi Studio Hard Hai Ya Fir Eassy ?

 

Android Studio Kaise Install Kare – अगर आप एक एंड्राइड application devlopar है तो ये आपके लिए बिलकुल simple है मगर अगर आप न्यू न्यू एंड्राइड स्टूडियो को ज्वाइन कर रहे है तो ये स्टार्टिंग में आपको थोडा बहुत हार्ड लगेगा मगर आप ज्यादा परेसान न होजयियेगा बाद में ये आपको आसन लगने लगेगा .

 

Android Studio Ko Use Karne Ke Liye Kya Kya Requernment Hai ?

 

आपके कंप्यूटर में कम से कम 2 gb ram खाली होना चाहिए क्योकि एंड्राइड स्टूडियो का पूरा data लगभग 2 gb का होता है और साथ ह साथ आपने कंप्यूटर में space भी जरुर खाली रखे ऐसा इसलिए ताकि एंड्राइड स्टूडियो आपका सारा प्रोजेक्ट आचे से सेव कर सकते और इसमें कोई error न आये .

 

Android Studio Se Application Banane Ke Baad Isme Ads Kaise Lagaye ?

 

आपको admob पर अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा ओसके बाद वह से आपको एड्स create करने होंगे ओसके बाद आपको अपने application में ओस ads को place करना होगा ओसके बाद आपके application में एअर्निंग स्टार्ट हो जाएगी और आप अपने application से आसानी से पैसा कमा सकेंगे .

 

 

Android Studio Se Application Banane Or Ads Lagane Ke Baad Kya Kare ?

 

android studio से application बनाने के बाद आपको अपने अप्प को play store पर publish करना पड़ेगा इसके लिए आप play store पर अकाउंट बना लीजियेगा ओसके बाद जितनी मर्जी otni application play store पर आसानी से publish कर सकेंगे .

 

 

Now Android Studio Kaise Install Kare Article Is Completed :

 

Android Studio Kaise Install Kare – तो दोस्तों उम्मीद है आप सभी लोगो को हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आप लोगो का android studio kaise install kare के बारे में कुछ भी समझ में नही आया हो तो आप लोग मुझे कमेंट करके बताये हम आपको अची तरह समझा देंगे क्योकि हम खुद पिछले 5 साल से android studio का इस्तेमाल करते है जहा तक मुझे पता है मैंने एंड्राइड स्टूडियो को हमेसा से ह बहुत ह आसन महसूस किया है इसमें कम करने में भी बहुत आसानी महसूस होती है तो  दोस्तों आपको अगर हमारा आज का आर्टिकल पसंद आया होगा तो इसको social media पर जरुर शेयर kare

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here